How much alkaline water should I be drinking per day?

Updated: May 26

Drink eight to twelve glasses (or two to three litres) of alkaline water per day to experience optimal benefits. Don't make a fast switch, though - transition slowly by mixing up your alkaline water intake with regular water.

Drink eight to twelve glasses of alkaline water per day to experience optimal benefits.

मुझे प्रति दिन कितना क्षारीय(Alkaline) पानी पीना चाहिए?


क्षारीय(Alkaline) बोतलबंद पानी का चलन अभी बहुत गर्म है - मशहूर हस्तियां और स्वास्थ्य गुरु समान रूप से फ़िल्टर्ड और नल के पानी पर इसके लाभों का समर्थन कर रहे हैं। लेकिन यह सिर्फ एक स्वास्थ्य सनक से कहीं अधिक है - यह समय के साथ आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है और उच्च रक्तचाप और एसिड रिफ्लक्स जैसी स्वास्थ्य समस्याओं में मदद कर सकता है।



पूर्ण लाभ देखने के लिए, आपको नियमित रूप से क्षारीय पेयजल का सेवन करना होगा। वास्तव में, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है, "मुझे एक दिन में कितना क्षारीय पानी पीना चाहिए?" यहाँ उत्तर है - और इसके अलावा कुछ और: नियमित पानी पीने वालों के लिए। यह व्यापक रूप से ज्ञात है कि स्वास्थ्य पेशेवरों का सुझाव है कि दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने से हमें हाइड्रेटेड महसूस करने में मदद मिलती है, हमारी स्वास्थ्य में सुधार होता है और हमारे द्वारा निगले जाने वाले विषाक्त(toxins) पदार्थों को बाहर निकालता है।


यदि आपने इस दैनिक सीमा को सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया है, तो बधाई! आप अपने नल या फ़िल्टर्ड पानी के लिए बस क्षारीय पानी को अदला-बदली कर सकते हैं। हम सर्वोत्तम लाभों का अनुभव करने के लिए प्रतिदिन आठ से बारह गिलास (या दो से तीन लीटर) क्षारीय पानी पीने की सलाह हैं।

हालांकि, तेजी से स्विच न करें - अपने क्षारीय पानी के सेवन को नियमित पानी के साथ मिलाकर धीरे-धीरे संक्रमण करें, जबकि आप अपने शरीर के PH स्तर में बदलाव के लिए उपयोग किया जाते हैं।


अपने दैनिक पानी का सेवन बढ़ाने वालों के लिए।

हालाँकि, यदि आप पहले से ही प्रति दिन दो या अधिक लीटर पानी पीने के आदी नहीं हैं, तो धीमी शुरुआत करना सबसे अच्छा है। पहले तीन से चार गिलास पीने की कोशिश करें और धीरे-धीरे अपनी मात्रा बढ़ाएं।

यह आपके द्वारा महसूस किए जा सकने वाले सामान्य पानी पर क्षारीय में स्विच करने के किसी भी प्रारंभिक प्रभाव को कम कर देगा, जिसमें सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द, गैस फ्लू जैसे लक्षण और थकान शामिल हो सकते हैं।


हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है, लेकिन यदि आप करते हैं, तो घबराएं नहीं!

यह वास्तव में एक अच्छा संकेत है कि क्षारीय पानी आपके मांसपेशियों के कोशिकाओं के समूह में गहराई से निहित विषाक्त पदार्थों और एसिड अपशिष्ट से छुटकारा पाने का काम कर रहा है। एक बार जब आपका शरीर एसिड के निचले स्तर के लिए आदी हो जाता है, तो कोई भी लक्षण कम हो जाएगा - इसके दो से तीन दिनों तक रहने की अपेक्षा करें।


मुझे क्षारीय पानी कब पीना चाहिए?

  • पहली बात। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास क्षारीय पानी से करने से आपका शरीर पूरे दिन के लिए तैयार हो जाता है। अपने बिस्तर के पास एक बोतल रखें ताकि आप सबसे पहले इसका सेवन कर सकें।

  • व्यायाम के दौरान। एक ज़ोरदार कसरत में तरल पदार्थ का तेजी से उपयोग होता है। इसलिए प्रक्रिया को धीमा करने के लिए क्षारीय पानी के साथ फिर से हाइड्रेट करें। आप कसरत से पहले, दौरान और बाद में घूंट ले सकते हैं।

  • टिप: कभी भी अपने क्षारीय पानी को भोजन के साथ न जोड़ें - आपके पेट को एसिड की आवश्यकता होती है, और क्षारीय पानी प्रक्रिया को धीमा कर देगा। इस कारण से, आपको भोजन से कम से कम तीस मिनट पहले और भोजन के डेढ़ से दो घंटे बाद पीने की सलाह दी जाती है।


नियमित रूप से लाभ:


समय के साथ शरीर का विषहरण। यदि आपके आहार में विषाक्त पदार्थ हैं (और आधुनिक खाद्य पदार्थों और शुद्ध शर्करा के इस आधुनिक युग में कौन नहीं है?), क्षारीय पानी निरंतर लेने के साथ इनके प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।


बी.पी. को स्थिर और कम करने मे मदद करता है ।

हर दिन क्षारीय पानी पीने से हृदय रोग और दिल के दौरे - उच्च रक्तचाप, मोटापा और उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए आवश्यक स्थितियों को कम करके आपका हृदय स्वस्थ रहता है।

अधिक एसिड उतार नहीं।

गैस्ट्रिक एसिड का स्तर सर्वकालिक उच्च स्तर पर होता है, जो घटिया आंत के वनस्पतियों को बढ़ावा दे सकता है और बदले में, बीमारियों के प्रति हमारे प्रतिरोध को कम कर सकता है। क्योंकि क्षारीय पानी का पीएच 8 या 9 होता है, यह आपके पेट के एसिड के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है, जिससे आप लंबे समय तक स्वस्थ महसूस कर सकते हैं।

वजन कम करता है । जब क्षारीय आपके सिस्टम में धातु के विषाक्त पदार्थों को बांधता है, तो यह आपके ऊतकों को वसा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और उन्हें प्रसंस्करण और फ़िल्टरिंग के लिए यकृत में भेजता है। यह बड़ी बेलों का मुकाबला करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।

ज्यादा हाइड्रेशन। निर्जलीकरण के लक्षणों में सिरदर्द, थकान, समय से पहले बुढ़ापा और भ्रम शामिल हैं। अधिक क्षारीय पानी पीने से आपके शरीर के जल स्तर में तेजी से वृद्धि होती है, जिससे आप जल्दी बेहतर महसूस करेंगे। साथ ही, यह आपके सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करेगा और उन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा।

0 comments